फटी एड़ियों को कहें bye :- इन नुस्खों से soft और सुंदर  एड़ियों को कहें hii!!!!

Bhoomi Borana
5 Min Read
फटी एड़ियों

फटी एड़ियों को सही करना है बहुत ज़रूरी क्योंकि यह बिगाड़ती है पैरों की सुंदरता को भी….

 फटी एड़ियों को सही करना है बहुत ज़रूरी क्योंकि यह बिगाड़ती है पैरों की सुंदरता को भी….

ज़रूरी नहीं है कि एडिया सिर्फ़ सर्दियों के  आने पर ही फटे , कई लोगों की एडिया 365 दिन ही ख़राब और फटी रहती है , इससे दर्द  भी होता है चलने पर  और पैरों की सुंदरता को भी करती  है ये ख़राब । आज के  इस article में जानेंगे कि आप कैसे साफ़ और स्वस्थ रख सकते हैं अपनी एड़ियों को हर season में….

क्यों ख़राब हो जाती है एड़ियों की स्किन??

पैर की एड़ियाँ कई कारणों की वजह से फट सकती  है । जैसे शरीर में vitamin B3 , vitamin C और vitamin E की कमी से । इन vitamins की कमी से skin फटने  लगती है और दरारें पड़ जाती है साथ ही अपने पैरों की देखभाल न करना , skin में moisture की कमी और कुछ लोगों को यह problem seasonal  भी होती है जैसे बारिश और सर्दी के मौसम में । तो वहीं दूसरी तरफ़ कुछ लोगों  को खुली पीठ वाले  जूते पहनने से भी हो जाती है , ज़्यादा वज़न वाले लोगों  को भी यह समस्या का सामना करना पड़ता है ।

फटी एड़ियों से पायें छुटकारा : घरेलू नुस्कों से…..

अपने घर  में मौजूद चीज़ों से ही आप अपनी एड़ियों को कर सकते हैं ठीक कुछ ऐसे :-

  1. Scrub:-

एक कटोरी में 2 चम्मच शहद के साथ 1 चम्मच चीनी मिलाकर अल paste बनालें ,scrub को हल्के हाथों से एड़ियों पर लगाए 10 minute बाद इसे गर्म पानी से धो लें और एड़ियों पर  अच्छा hydrating moisturizer लगा लें । हफ़्ते में तीन बार यह scrub लगाने से dead skin हट जाएगी और एड़ियां soft रहेगी ।

  1. नींबू और नारियल तेल को mixture:- 

फटी एड़ियों 3 चम्मच नारियल के  तेल में एक नींबू का रस निकाल लें फिर mix कर , इससे  अच्छे से मालिश करें 10 minute बाद इसको गुनगुने पानी  से धोकर , एक अच्छा hydrating moisturizer लगाएं हफ़्ते में 6 दिन रोज़ाना रात में करने से नज़र आएगा result।

  1. गर्मियों में ये करें:-

अगर आपकी एड़ियां गर्मियों में फट रही है तो  , फटी एड़ियों पर aloe vera gel का सेवन करें जिसमें anti inflammatory  और moisturizing गुण  होते हैं । केले को Mash करके फटी एड़ियों पर 15 minute लगा कर छोड़ दें और फिर धो लें गुनगुने पानी  से इससे एड़ियों में softness आयेगी ।

dead skin को कैसे हटायें ??

गुनगुने पानी में थोड़ा shampoo मिलाकर अपने पैरों को 15 minute तक भिगोए फिर साफ़ पानी  से धोकर , अपने पैरों को अच्छे से सुखा लें फिर foot scrubber या लूफ़ा से अपने पैरों की dead skin को धीरे धीरे रगड़कर हटा लें ।

एक ही रात में फटी एड़ियों को सही कैसे करें ??

अपने पैरों को साबुन के पानी में भिगोकर foot scrubber के द्वारा अच्छे से  रगड़ कर dead skin को हटा लें , फिर अपने पैरों को धोकर उसे अच्छे से सुखा लें और सुखाने के बाद अपनी फटी एड़ियोंपर एक अच्छा hydrating moisturizer या फिर नारियल के तेल का लगा लें । इसके बाद मोज़े पहन कर सो जाएं , मोज़े पहनने से रात भर moisturizer अच्छे से आपकी skin के अंदर तक जा पाएगा और सुबह तक आपकी एडियों को बहुत ही soft बना देगा।

क्या घर का काम – काज करने से भी फटती है एड़ियाँ ?

जैसा कि सबकी skin अलग अलग प्रकार की होती है वैसे ही एड़ियों फटने के कारण भी अलग अलग  होते हैं कई लोगों को साबुन या surf से allergy होती है तो उससे भी फटने लगती है एड़िया । और कही लोगो की तो एड़िया marble के फ्लोर पर चलने से भी हो जाती है ।

सर्दियों में फटी एडियों का ख्याल रखें ??

सर्दियों में हमेशा पैरों में मोज़े पहन कर रखें , ज्यादा पानी में पैर ना डालें ,हर में चप्पल पहन कर रखें |

यह भी पढ़े :

HEALTHY DIET : इस JUNK FOOD के ज़माने में अपनाए HEALTHY DIET और रहें स्वस्थ!!!

SKIN CANCER :-कारण ,इलाज और प्रकार जानिये हर चीज detail में…. 

जोड़ों में दर्द :- कारण , लक्षण और उपचार …

क्या OBESITY हो सकता है हानिकारक आपके स्वस्थ्य के लिए???

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now
Share This Article
Leave a comment