अगर आप भी रात को अच्छे से सोने में असमर्थ हैं तो आपको हो सकती है ये बिमारी

akbtimes.com
2 Min Read

स्लीप पैरालिसिस एक ऐसी घटना है जहां कोई व्यक्ति सोते समय या जागते समय अस्थायी रूप से चलने या बोलने में असमर्थ हो जाता है।

स्लीप पैरालिसिस के दौरान व्यक्ति अपने परिवेश के प्रति सचेत और जागरूक रहता है। साथ में छाती पर दबाव महसूस होना, सांस लेने में दिक्क्त,  आसन्न विनाश का आभास, अक्सर मतिभ्रम या ज्वलंत सपनों के साथ। मतिभ्रम में कमरे में किसी की उपस्थिति का एहसास शामिल हो सकता है।

इसके सामान्य में लक्षण चलने या बोलने में असमर्थता, अस्थायी पक्षाघात, आमतौर पर कुछ सेकंड से लेकर कुछ मिनट तक रहता है। हिलने-डुलने में असमर्थता के बावजूद परिवेश के प्रति जागरूकता। छाती छाती पर भार या दबाव महसूस होना शमिल है। सांस लेने में कठिनाई महसूस होना। किसी उपस्थिति को देखना या महसूस करना, अक्सर धमकी के रूप में माना जाता है, भय या आसन्न खतरे की तीव्र भावनाएँ। संक्रमण अवधि आमतौर पर जागने और सोने के बीच संक्रमण के दौरान होता है।

नार्कोलेप्सी अक्सर अनियमित नींद कार्यक्रम से जुड़ा होता है। तनाव को प्रबंधित करने से एपिसोड की आवृत्ति को कम करने में मदद मिल सकती है। लगातार या गंभीर मामलों के लिए स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर या नींद विशेषज्ञ से सलाह लेना सही रहता है ।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now
TAGGED:
Share This Article
Leave a comment